इन्वेंटरी प्रबंधन प्रमुख कारकों में से एक है जो व्यवसाय की सफलता को परिभाषित करेगा। इन्वेंटरी दूसरे रूप में बैठे हुए धन है और इसमें विशाल कार्यशील पूंजी है। इन्वेंट्री के प्रबंधन में कोई भी अक्षमता आपके व्यवसाय को नुकसान में डाल सकती है। यह लेख सूची प्रबंधन की मूल बातें के बारे में बात करता है।

inventory management in tally erp 9 pdf

 Inventory Management in Hindi

इन्वेंट्री प्रबंधन को निर्बाध उत्पादन, बिक्री, उच्च ग्राहक संतुष्टि, कम इन्वेंट्री हैंडलिंग लागत और इसी तरह सुनिश्चित करने के लिए इन्वेंट्री की एक इष्टतम संख्या बनाए रखने के लिए की गई गतिविधियों के रूप में परिभाषित किया जा सकता है।


सरल शब्दों में, इन्वेंट्री प्रबंधन ओवरस्टॉकिंग और अंडरस्टॉकिंग के बीच संतुलन बनाने के बारे में है। ओवरस्टॉकिंग से नकदी प्रवाह में रुकावट आएगी और अतिरिक्त स्टॉक के प्रबंधन के लिए अतिरिक्त लागत आएगी। दूसरी तरफ, सही समय पर स्टॉक की अनुपलब्धता के कारण अंडरस्टॉकिंग बिक्री के नुकसान की ओर ले जाती है।


इस प्रकार, यह सही समय पर सही स्तर की इन्वेंट्री बनाए रखने और इन्वेंट्री हैंडलिंग लागत को कम रखने के बारे में है।


Inventory in Tally erp 9

इन्वेंटरी भौतिक वस्तुओं का एक बेकार स्टॉक है जिसमें आर्थिक मूल्य होता है और एक संगठन द्वारा विभिन्न रूपों में आयोजित किया जाता है। इन्वेंटरी विभिन्न रूपों में आयोजित की जाती हैं, यह भविष्य के समय में पैकिंग, प्रसंस्करण, परिवर्तन, उपयोग या बिक्री की प्रतीक्षा कर रहा स्टॉक हो सकता है।


कोई भी संगठन जो किसी उत्पाद के उत्पादन, व्यापार, बिक्री और सेवा में है, भविष्य में खपत और बिक्री में सहायता के लिए आवश्यक रूप से इन्वेंट्री रखेगा।


इन्वेंट्री की उपरोक्त परिभाषा से, आप निम्नलिखित को सूचीबद्ध कर सकते हैं:


inventory management in tally erp 9 pdf
inventory management in tally erp 9 pdf



Inventory Types for inventory management in tally erp 9

कुशल इन्वेंट्री प्रबंधन के लिए महत्वपूर्ण में से एक है उन विभिन्न प्रकार की इन्वेंट्री को जानना और समझना, जिनसे आप निपटते हैं। इसका कारण यह है कि महत्व, आवश्यकताएं, इन्वेंट्री स्तर, उपचार आदि मूल रूप से इन्वेंट्री के प्रकार को अलग करते हैं। उदाहरण के लिए, जिस तरह से आप कच्चे माल को देखते हैं वह तैयार उत्पाद से भिन्न होता है।


निम्न तालिका उदाहरणों के साथ विभिन्न प्रकार की इन्वेंट्री की व्याख्या करती है।

Types of Inventory

INPUT STAGE

PROCESS STAGE

OUTPUT STAGE

Raw Materials

Work-in-progress

Finished Goods

प्रसंस्करण और निर्माण के लिए आवश्यक उपभोग्य वस्तुएं

· ईंधन, स्टेशनरी


· बोल्ट और नट आदि।

विभिन्न चरणों में अर्ध-निर्मित उत्पादन, विभिन्न विभागों के पास पड़ा हुआ है जैसे


·       उत्पादन


· डब्ल्यूआईपी स्टोर


· क्यूसी


·       अंतिम सम्मलेन


·       दुकान रंगना


पैकिंग


· आउटबाउंड स्टोर आदि।

आपूर्ति श्रृंखला में वितरण केंद्रों पर तैयार माल

रखरखाव आइटम / उपभोग्य वस्तुएं

उत्पादन अपशिष्ट और स्क्रैप

पारगमन में तैयार माल

पैकिंग सामग्री

अस्वीकृति और दोष

स्टॉकिएस्ट और डीलरों के साथ तैयार माल

उत्पादन के लिए आवश्यक स्थानीय खरीदे गए आइटम

 

स्पेयर पार्ट्स स्टॉक और खरीदे गए आइटम

 

 

दोष, अस्वीकार और बिक्री रिटर्न

 

 

मरम्मत किए गए स्टॉक और पुर्जे

 

 

बिक्री संवर्धन और नमूना स्टॉक


Transaction Types

इन्वेंट्री लेनदेन का उपयोग इन्वेंट्री की मात्रा और गतिविधियों को ट्रैक करने के लिए किया जाता है। यह केवल आपकी खरीद या बिक्री नहीं है जो आपके इन्वेंट्री लेनदेन प्रकारों का हिस्सा बन जाती है। हालांकि ये सबसे अधिक बार होते हैं, लेकिन आपको स्थिति के अनुसार विभिन्न इन्वेंट्री लेनदेन प्रकारों से निपटना होगा। इससे इनपुट इष्टतम इन्वेंट्री प्रबंधन के लिए आवश्यक प्रमुख रिपोर्टों का हिस्सा बन जाता है।


Transaction Types
Transaction Types



Inventory Classification

इन्वेंटरी वर्गीकरण से तात्पर्य स्टॉक की प्रकृति, मूल्य, स्थायित्व आदि द्वारा पहचान, पहुंच और विभेदीकरण में आसानी के लिए इन्वेंट्री के समूहीकरण से है। हालांकि ऐसा कोई मानक नहीं है जो यह मार्गदर्शन करे कि एक बार इन्वेंटरी को कैसे वर्गीकृत किया जाना चाहिए, लेकिन यह सिफारिश की जाती है कि वर्गीकरण किया जाना चाहिए। उस अंतिम उद्देश्य के आधार पर जिसे आप इसके माध्यम से प्राप्त करना चाहते हैं।


उदाहरण के लिए, यदि आप रिपोर्ट के आधार को इन्वेंट्री के प्रकार देखना चाहते हैं, तो आप इसे कच्चे माल, कार्य-प्रगति और तैयार उत्पादों के रूप में वर्गीकृत कर सकते हैं। इसी तरह, आप इसे ब्रांड, प्रकृति, आकार, रंग आदि के आधार पर वर्गीकृत कर सकते हैं।


inventory in tally with example


inventory management in tally in hindi
inventory management in tally in hindi



जैसा कि ऊपर दिए गए उदाहरण में दिखाया गया है, मैन्युफैक्चरिंग इन्वेंट्री के प्रकारों के आधार पर इन्वेंट्री को वर्गीकृत करेगा, जबकि एक ट्रेडर उत्पाद के प्रकार या जिस ब्रांड के साथ वह काम कर रहा है, उसके आधार पर वर्गीकृत कर सकता है। सूची को वर्गीकृत करते समय अंतिम उद्देश्य को ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है। जितना बेहतर आप अपने माल का वर्गीकरण करेंगे; आपके लिए इन्वेंट्री रिपोर्ट को पढ़ना आसान हो जाता है।

0 Comments