एक कंपनी के लिए, शेयर पूंजी फंड का मुख्य स्रोत है। इसलिए, जब कंपनी को शेयर पूंजी मिलती है, तो उसे किताबों में दर्ज करना बहुत जरूरी है। शेयर पूंजी लेनदेन के लिए लेखांकन की मूल बातें जानना अभी भी प्रत्येक एकाउंटेंट के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि आज अधिकांश कंपनियां शेयरों द्वारा सीमित हैं। प्रत्येक शेयरधारक की देनदारी उसके खरीदे गए शेयरों तक सीमित होती है।



equity share capital entry in tally


(ए) शेयर पूंजी लेनदेन की जर्नल प्रविष्टियां


1. जब कंपनी को आवेदन राशि मिलती है


व्यवसाय करने के लिए, कंपनी को बड़े धन की आवश्यकता होती है। कंपनी आरंभिक सार्वजनिक पेशकश के दौरान विवरणिका जारी करती है। विवरणिका में कंपनी के लिखित नियमों और उद्देश्यों से संतुष्ट सभी व्यक्ति शेयर प्राप्त करने के लिए आवेदन कर सकते हैं। यह पहला लेनदेन है जो निवेशक और कंपनी के बीच किया जाता है। इसके बाद, कंपनी रिकॉर्ड नहीं करेगी जब एक शेयरधारक दूसरे शेयरधारक को शेयर बेचता है क्योंकि वर्ष में, एक कंपनी के शेयर लाखों लोगों से दूसरे लाखों लोगों को स्थानांतरित किए जा सकते हैं। अंत में, कंपनी मौजूदा शेयरधारकों को रिकॉर्ड करने के लिए शेयरधारक रजिस्टर बनाएगी।


जरूरी : क्योंकि कंपनी को शेयरधारक से पूरी राशि नहीं मिल रही है। इसलिए, कंपनी शेयर आवेदन में कुल प्राप्य धन, शेयर आवंटन और शेयर कॉल में शेष राशि को विभाजित करती है।


ठीक है, आइए जानें कि कंपनी को आवेदन राशि कब मिलती है।


Bank Account Dr. 


Share Application Account Cr. 


इस लेनदेन की व्याख्या:


कंपनी को लिक्विड एसेट मिलता है, इसलिए बैंक अकाउंट डेबिट होगा। शेयर आवेदन लेनदार खाता है जिसे हम शेयर पूंजी खाते में शेयर शेयरधारकों को शेयरों के आवंटन में स्थानांतरित करेंगे।


2. शेयरों के आवंटन पर शेयर आवेदन को शेयर पूंजी खाते में स्थानांतरित करें


आवंटन का अर्थ है कंपनी से निवेशक को शेयरों का भौतिक हस्तांतरण। इसके बाद एक निवेशक कंपनी का मालिक और शेयरधारक बन जाएगा। इससे पहले वह सिर्फ एक लेनदार है। आवेदन का सारा पैसा उस निवेशक को ट्रांसफर कर दिया जाएगा, जिसे हमने शेयर आवंटित नहीं किया था। यह हमारे आवेदन के मांग कोटे से अधिक आवेदन के कारण हो सकता है जो हमारी जारी पूंजी पर निर्भर करता है।


शेयर एप्लीकेशन अकाउंट डॉ.


शेयर पूंजी खाता Cr.


इस लेनदेन की व्याख्या:


आवंटित शेयरों पर आवेदन राशि शेयर पूंजी खाते में स्थानांतरित कर दी जाती है। सरल शब्दों में, हमने वर्तमान देयता को अपनी निश्चित देयता में स्थानांतरित कर दिया है।


3. आबंटित शेयरों के आवेदन की वापसी पर


शेयर एप्लीकेशन अकाउंट डॉ.


बैंक खाता सीआर.


इस लेनदेन की व्याख्या:


यदि कंपनी शेयर नहीं देती है तो निवेशक को अपना निवेशित धन प्राप्त करने का अधिकार है। कंपनी नं की विपरीत प्रविष्टि पास कर रही है। 1 उन आवेदकों को आवेदन राशि वापस करने के लिए जिन्हें कोई हिस्सा आवंटित नहीं किया जा सका।


4. जब आवंटन राशि देय हो जाती है


शेयर आवंटन खाता डॉ.


शेयर पूंजी खाता Cr.


इस लेनदेन की व्याख्या:


यदि कंपनी को आवेदकों से एक ही किश्त में सारा पैसा मिल जाता है, तो कंपनी सिर्फ बैंक खाते को डेबिट करती है और शेयर पूंजी खाते को क्रेडिट करती है, लेकिन क्योंकि हमें अलग-अलग हिस्सों में पैसा मिल रहा है, इसलिए, जब कंपनी ने तारीख तय की है, जब कंपनी को आवंटन धन प्राप्त करना है। शेयरधारक, कंपनी इसे शेयर पूंजी खाते में स्थानांतरित करेगी। आम तौर पर, धन के आवंटन और आवंटन की देय तिथियां समान होंगी।


5. जब कंपनी को आवंटन राशि प्राप्त होती है


बैंक खाता डॉ.


शेयर आवंटन खाता Cr.


6. जब कॉल मनी देय हो जाती है


शेयर कॉल अकाउंट डॉ.


शेयर पूंजी खाता Cr.


7. जब कंपनी कॉल मनी प्राप्त करती है


बैंक खाता डॉ.


शेयर कॉल खाता क्रेडिट


छठे और सातवें लेन-देन की व्याख्या:


कंपनी को पहली कॉल, दूसरी कॉल और अंतिम कॉल में कॉल मनी मिल सकती है। तो, कब और कौन सी कॉल मनी देय होगी, हम इस कॉल मनी को शेयर कैपिटल अकाउंट में ट्रांसफर कर देंगे। जब कॉल मनी प्राप्त होगी, हम बैंक खाते को डेबिट कर देंगे और शेयर कॉल खाते को क्रेडिट कर देंगे।


Example for equity share capital entry in tally


(बी) शेयर पूंजी लेनदेन की पुस्तकें


कंपनी शेयर पूंजी लेनदेन से संबंधित प्रत्येक आवेदक का रिकॉर्ड दर्ज करती है। यह शेयर एप्लिकेशन और आवंटन बुक और शेयर कॉल बुक के माध्यम से किया जाता है। आवेदन और आवंटन पुस्तक का नमूना निम्नलिखित है। इसी फॉर्मेट से आप शेयर कॉल बुक भी बना सकते हैं।


equity share capital entry in tally
equity share capital entry in tally


0 Comments