जब कोई कंपनी सामान बेचती है या सामान वितरित करती है, तो दोनों चीजें समान हो सकती हैं या नहीं। कभी-कभी कंपनी केवल इन्वेंट्री रिकॉर्ड करना चाहती है जब स्टॉक की कोई भी वस्तु गोदाम से वितरित की जाती है। इसके बाद कंपनी इसे खातों में दर्ज करती है जब खरीदार अपना माल स्वीकार करता है। तो, Tally.ERP 9 डिलीवरी नोट्स बनाकर और डिलीवरी चालान बनाकर केवल इन्वेंट्री रिकॉर्ड करने की सुविधा प्रदान करता है।


“डिलीवरी चालान माल की डिलीवरी की साधारण रसीद है जो टैली.ईआरपी 9 द्वारा डिलीवरी नोट के इन्वेंट्री वाउचर को पास करने के बाद किया जाता है। यह विक्रेता से खरीदार तक माल की डिलीवरी का प्रमाण है। डिलीवरी चालान का दूसरा नाम डिलीवरी नोट है। "



अब, हम डिलीवरी नोट में पासिंग एंट्री के साथ डिलीवरी चालान बनाने की प्रक्रिया को सरल उदाहरण के साथ समझाते हैं


delivery challan in tally erp 9
delivery challan in tally erp 9



Tally.ERP 9 खोलें और कंपनी की जानकारी पर जाकर XYZ कंपनी चुनें


दूसरा चरण


Tally.ERP 9 के गेट वे में आपको फीचर F 11 मिलेगा उस पर क्लिक करें और उसके अंदर इन्वेंट्री फीचर चुनें और इन्वेंट्री के फीचर में आपको यूजिंग ट्रैकिंग नंबर (डिलीवरी/रसीद नोट) के सामने हां लिखनी है और इन्वेंट्री सुविधा को स्वीकार करें।



तीसरा चरण


इसके बाद फिर से इन्वेंटरी वाउचर का चयन करें और दाईं ओर आपको डिलीवरी नोट बटन दिखाई देगा और इसे संक्षिप्त रूप में “डेली नोट” लिखा हुआ है। इसका मतलब है डिलीवरी नोट वाउचर। इसे क्लिक करें ।


delivery challan in tally
delivery challan in tally 



चौथा चरण


डिलीवरी नोट में, आपको संदर्भ संख्या लिखनी है। , आप a, b, c दे सकते हैं और इसकी श्रृंखला बना सकते हैं या कोई अन्य दे सकते हैं। पार्टी का नाम एबीसी कंपनी चुनें। यदि आपने ग्राहक का खाता बही नहीं बनाया है, तो आप इसे ऑल्ट + सी दबाकर डिलीवरी नोट में बना सकते हैं और विविध देनदार खाते के तहत एबीसी कंपनी बना सकते हैं। इसके बाद आपको लाइट येलो पॉप अप स्क्रीन दिखाई देगी। बिक्री के आदेश का विवरण लिखें। लेजर बिक्री खाते की बिक्री चुनें। यह भी आपके द्वारा खाता बही निर्माण में बनाया जाना चाहिए। अब ऊपर स्टॉक आइटम का चयन करें और आप फिर से हल्के पीले रंग की पॉप अप विंडो यहां ट्रैकिंग नंबर लिखेंगे।


delivery challan in tally PDF
delivery challan in tally PDF



इसे अकाउंट में रिकॉर्ड करने के लिए यह ट्रैकिंग नंबर बहुत जरूरी है। जब आप भविष्य में बिक्री वाउचर प्रविष्टि पास करेंगे तो स्वचालित रूप से लिंक हो जाएगा। आप 1 , 2 , और 3 या कोई अन्य दे सकते हैं । इसके बाद एक-एक करके मात्रा, दर और राशि लिखें। दोनों आइटम लिखने के बाद इस डिलीवरी वाउचर को स्वीकार करें।


5वां चरण


अब डिस्प्ले पर जाएं, फिर डे बुक पर जाएं, यहां आप एक डिलीवरी नोट देख सकते हैं, वाउचर एंट्री में, आप इस डिलीवरी नोट को प्रिंट कर सकते हैं। यह डिलीवरी चालान के रूप में भी काम करता है।

tally delivery challan format in excel
tally delivery challan format in excel



छठा चरण


आप निम्न दिशा में जाकर लंबित बिक्री बिलों को प्रिंट भी कर सकते हैं


प्रदर्शन >> इन्वेंट्री का विवरण >> बिक्री बिल लंबित

0 Comments