बैंक समाधान विवरण कैश बुक के अनुसार बैंक बैलेंस और पासबुक (बैंक स्टेटमेंट) के अनुसार बैंक बैलेंस के बीच अंतर का स्पष्टीकरण है। कभी-कभी, कैश बुक और पासबुक के अनुसार बैंक बैलेंस एक-दूसरे से मेल नहीं खाते हैं, तो हम बैंक समाधान विवरण तैयार करके उनके बीच का अंतर जान सकते हैं।


Check also :- stock summary in tally


रोकड़ बही के बैंक कॉलम और बैंक स्टेटमेंट या पासबुक के बीच अंतर की जाँच करने की प्रक्रिया को लेखांकन की दृष्टि से बैंक समाधान प्रक्रिया कहा जाता है। बीआरएस स्टेटमेंट तैयार करने वाले व्यक्ति को बैंक द्वारा पासबुक में दर्ज लेनदेन के साथ कैश बुक में दर्ज सभी लेनदेन की जांच करनी होती है।


how to reconcile bank statement in tally

यदि कोई व्यापारी या व्यावसायिक संगठन लेन-देन के लिए बैंक का उपयोग करता है, तो हम इस विकल्प का उपयोग करते हैं। आजकल सभी व्यापारी अपने सभी व्यापारिक लेनदेन बैंक के माध्यम से करते हैं और इन लेनदेन का विवरण रखने के लिए कैश बुक और बैंक बुक का रखरखाव किया जाता है। जब व्यापारी बैंक में पैसा जमा करता है, तो उसे कैश बुक और बैंक बुक में एक साथ दर्ज किया जाता है।


इसलिए दोनों पुस्तकें अधिकतर समय संतुलित या मेल-मिलाप रहती हैं, लेकिन कभी-कभी इन दोनों पुस्तकों में अंतर दिखाई देता है, और इन पुस्तकों के बीच के अंतर को मिलाने के लिए तैयार किया गया विवरण बैंक समाधान विवरण कहलाता है।


How to activate auto bank reconciliation in Tally

Step 1

बैंक लेज़र बनाकर बैंक लेज़र खोलें (यदि बैंक लेज़र नहीं खोला गया है) या "लेज़र को बदलें" विकल्प का उपयोग करें (यदि बैंक लेज़र पहले से ही टैली में बनाया गया है)

Step 2

बैंकिंग कॉन्फ़िगरेशन के तहत, टैली में ऑटो बैंक सुलह की इस सुविधा का उपयोग करने के लिए 'हां' सेट करें। ईआरपी 9

Step 3

'बैंकों की सूची' से संबंधित बैंक का चयन करें

Step 4

बैंकों की सूची से बैंक का चयन करने के बाद, अगले संवाद बॉक्स में, 'हां' को 'स्वचालित समाधान सक्रिय करें' पर सेट करें।

Step 5

अगली स्क्रीन में "हां" चुनकर परिवर्तन स्वीकार करें

Using auto bank reconciliation in Tally.ERP 9

ऑटो बैंक समाधान विकल्प को सक्षम करने के बाद, अब कोई भी आगे बढ़ सकता है और इन निर्देशों का पालन करते हुए कंपनी की पुस्तकों के साथ बैंक विवरण का मिलान कर सकता है:


Step 1

Go to ‘Gateway of Tally > Banking > Bank Reconciliation’

Step 2

आवश्यक बैंक का चयन करें जिसे 'बैंक की सूची' से मिलान किया जाना है

Step 3

'बैंक समाधान' स्क्रीन पर, 'बी: बैंक विवरण' या 'Alt + B' दबाएं

Step 4

'निर्देशिका' निर्दिष्ट करें, जहाँ आपने डाउनलोड किया गया बैंक विवरण सहेजा है

Step 5

यदि आपको 'फ़ाइल प्रकार' बदलने की आवश्यकता है, तो आप आयात किए जाने वाले बैंक विवरण के लिए उपयुक्त 'फ़ाइल प्रकार' का चयन करने के लिए 'बैकस्पेस' दबा सकते हैं।

Step 6

एक बार जब आप आवश्यक 'फ़ाइल प्रकार' का चयन कर लेते हैं, तो 'फ़ाइलों की सूची' से आवश्यक बैंक विवरण फ़ाइल का चयन करें, और समाधान स्वतः हो जाएगा। एक बार समाधान हो जाने के बाद, एक 'सफलता !!' अधिसूचना 'बैंक स्टेटमेंट में कुल प्रविष्टियां', मिलान की गई प्रविष्टियों की संख्या और 'अतिरिक्त बैंक प्रविष्टियां' जैसे विवरणों के साथ प्रदर्शित की जाएगी।

Step 7

अब कोई भी कुंजी दबाएं और आयातित बैंक विवरण विवरण के साथ बैंक समाधान विवरण दिखाई देगा। अब स्क्रीन 'कंपनी बुक्स में परिलक्षित नहीं होने वाली राशि' के तहत बैंक स्टेटमेंट से प्रविष्टियों की मिलान की गई सूची दिखाएगी।

Step 8

बैंक से प्राप्त बैंक स्टेटमेंट या आपके द्वारा बनाए गए बैंक बुक के साथ सत्यापित करके कंपनी की किताबों में परिलक्षित नहीं होने वाली राशि के तहत प्रविष्टियों के लिए समाधान प्रक्रिया शुरू करें।

0 Comments