टीडीएस को आकर्षित करने वाले भुगतानों के लिए, भुगतान की प्रासंगिक प्रकृति विभाग द्वारा संबंधित कर दर, अनुभाग, भुगतान कोड और सीमा सीमा के साथ परिभाषित की जाती है। भुगतान की टीडीएस प्रकृति बनाते समय, आप भुगतान की आवश्यक प्रकृति का चयन करने के लिए Ctrl+C दबा सकते हैं।


tds nature of payment

1. Gateway of Tally > Accounts Info. > Statutory Info. > TDS Nature of Pymts > Create


2. F12 दबाएं।


फॉर्म 26क्यू में उपलब्ध पैन के बदले छूट के तहत, पैन रखने वाले पक्ष के साथ दर्ज लेनदेन के मूल्य को पकड़ने के लिए ट्रांसपोर्टर श्रेणी को हां में सेट करें।


भुगतान की प्रत्येक प्रकृति के लिए व्यक्तियों/एचयूएफ के लिए कर की दरों को दर्ज करने के लिए, बिना पैन कर की दर को हां पर सेट करें।


नोट: यह विकल्प पहले कंपनी TDS कॉन्फ़िगरेशन स्क्रीन F11 > F3 में उपलब्ध था। भुगतान की प्रत्येक प्रकृति के लिए 'नो पैन' कर की दर को परिभाषित करने की सुविधा प्रदान करने के लिए, यह अब यहां उपलब्ध है।


tally erp 9 notes pdf
tally erp 9 notes pdf



सेव करने के लिए एंटर दबाएं।


3. भुगतान की प्रकृति की सूची देखने के लिए Ctrl+C दबाएं.


tds nature of payment
tds nature of payment



4. भुगतान की आवश्यक प्रकृति का चयन करें। अनुभाग और भुगतान कोड स्वचालित रूप से प्रदर्शित होते हैं।


5. पैन के साथ और पैन के बिना टीडीएस की दर दर्ज करें। वही अन्य डिडक्टी प्रकारों के लिए दर में दिखाई देता है।


6. लागू सीमा/छूट सीमा दर्ज करें।


7. विवरण सहेजने के लिए एंटर दबाएं।


विभिन्न तिथियों के लिए प्रदान की गई दर और छूट सीमा विवरण का इतिहास देखने के लिए, Alt+L (विवरण) दबाएं। विवरण पैन के साथ और बिना पैन के दर के ब्रेकअप के साथ दिखाई देगा जैसा कि नीचे दिखाया गया है:


tally erp 9 notes
tally erp 9 notes


Create sub-section for TDS Nature of Payment Section 194J

पेशेवर और तकनीकी सेवाओं के लिए शुल्क के अनुरूप धारा 194J को 2 उप-वर्गों में विभाजित किया गया है, तकनीकी सेवाओं के लिए शुल्क (पेशेवर सेवाओं के अलावा) या पेशेवर सेवाओं के लिए रॉयल्टी और शुल्क, भुगतान कोड 4JA और 4JB के साथ। यह परिवर्तन FVU (फाइल वैलिडेशन यूटिलिटी) ver 6.8 में लागू किया गया है। आप टैली.ईआरपी 9 में मैन्युअल रूप से इन सब-सेक्शन के लिए भुगतान की प्रकृति बना सकते हैं और अपने टीडीएस उपक्रमों के लिए उनका उपयोग कर सकते हैं।


1. Gateway of Tally > Accounts Info. > Statutory Info. > TDS Nature of Pymts > Create .


2. उप-अनुभाग का नाम व्यावसायिक सेवाओं के लिए शुल्क के रूप में दर्ज करें। आप अपना नाम दे सकते हैं लेकिन सुनिश्चित करें कि अनुभाग कोड और भुगतान कोड सही ढंग से चुने गए हैं।


3. सेक्शन को 194J और पेमेंट कोड को 4JB के रूप में चुनें।


tds nature of payment in Hindi
tds nature of payment in Hindi



4. स्वीकार करने के लिए Ctrl+A दबाएं.

0 Comments