एक व्यवसाय के स्वामी के रूप में, आपको लेखांकन, सूची प्रबंधन और वैधानिक अनुपालन के उद्देश्य से लेनदेन को लगातार रिकॉर्ड करना होगा।


यदि आप पहले से ही टैली का उपयोग कर रहे हैं, तो टैली के कई अन्य उपयोगकर्ताओं की तरह, आपको टैलीप्राइम में उपलब्ध वाउचर से अच्छी तरह परिचित होना चाहिए। हालाँकि, यदि आप टैली के लिए नए हैं, तो हम आपके लिए इसे आसान बनाने के लिए आपको बुनियादी वाउचर के माध्यम से ले जाना चाहेंगे।


टैली में आमतौर पर उपयोग किए जाने वाले वाउचर की रूपरेखा नीचे दी गई है जिसमें उनका उपयोग करने के तरीके के बारे में विवरण दिया गया है।


accounting vouchers in tally ERP 9


  • sales voucher in tally erp 9

सेल्स वाउचर का सबसे ज्यादा इस्तेमाल टैलीप्राइम यूजर्स करते हैं। आपके व्यवसाय की प्रकृति के आधार पर, इसे इनवॉइस मोड, अकाउंटिंग मोड या वाउचर मोड में बनाया जा सकता है। जब आप बिलिंग इन्वेंट्री कर रहे हों तो इनवॉइस मोड उपयुक्त होता है। अकाउंटिंग इनवॉयस' सेवा बिलों को रिकॉर्ड करने के लिए उपयुक्त है और 'डॉ सीआर' मोड में लेनदेन को रिकॉर्ड करने के लिए 'वाउचर के रूप में'। आराम या व्यावसायिक उपयोग के आधार पर, आप उस प्रारूप को बदल सकते हैं जो आपको सूट करता है।


  • Purchase Voucher in Tally ERP 9 pdf in Hindi

खरीद वाउचर को भी व्यवसाय संचालन की प्रकृति के आधार पर वाउचर या चालान मोड में रिकॉर्ड किया जा सकता है।


मान लीजिए कि आप अपना विचार बदलते हैं और खरीद लेनदेन का विवरण दर्ज करते समय मोड बदलने का निर्णय लेते हैं? क्या होगा यदि आपने सभी विवरण दर्ज किए हैं और अंतिम सेकंड में मोड बदलने का निर्णय लेते हैं? टैलीप्राइम आपको किसी वाउचर को इनवॉइस में बदलने में मदद करता है, या इसके विपरीत, आपसे यह अपेक्षा किए बिना कि आप विवरण फिर से दर्ज करें। यह आपकी पसंद के हिसाब से अपने आप एडजस्ट हो जाता है। बस टॉगल बटन का प्रयोग करें।


विकल्प सक्षम करके अधिक विवरण जोड़ने के लिए F12 दबाएं।


Tally.ERP 9 के नवीनतम संस्करण, TallyPrime में भुगतान वाउचर आपको इसे बनाते समय सभी प्रकार के विवरण प्रदान करने देता है। किसी पार्टी को भुगतान करते समय, आप लिखत संख्या जैसे विवरण प्रदान कर सकते हैं और चेक का प्रिंट भी ले सकते हैं। जैसे ही आप भुगतान वाउचर पास करते हैं, आप संबंधित चेक प्रिंट कर सकते हैं। जिन चेकों को प्रिंट करना है, उनकी सूची देखने के लिए बैंकिंग में जाएं और चेक प्रिंटिंग पर क्लिक करें।


टैलीप्राइम भारत और विदेशों दोनों के 500 से अधिक बैंकों का समर्थन करता है। भुगतान करने के बाद, आप टैली में भुगतान सलाह उत्पन्न कर सकते हैं और इसे अपने आपूर्तिकर्ता के साथ साझा कर सकते हैं क्योंकि यह उसे आपके सभी भुगतानों के विवरण के साथ अपडेट कर देगा।


receipt voucher in tally ERP 9 notes pdf free download

जब आप एक रसीद वाउचर बनाते हैं, तो टैलीप्राइम आपको उन सभी लंबित चालानों पर एक नज़र डालने के लिए प्रेरित करता है, जिनका भुगतान अभी तक प्राप्त नहीं हुआ है। जैसे ही आपका ग्राहक भुगतान करता है, आप विवरण दर्ज कर सकते हैं जैसे कि भुगतान किस चालान के लिए किया गया है; क्या आपको भुगतान नकद, चेक या एनईएफटी/आरटीजीएस के माध्यम से प्राप्त हुआ है; और साधन संख्या क्या हैं। आप यह जानकारी अपने ग्राहक को ईमेल भी कर सकते हैं। इस तरह, आप भुगतान का ट्रैक कभी नहीं खोएंगे।


contra voucher in tally pdf

कॉन्ट्रा वाउचर आमतौर पर व्यवसायों द्वारा बैंकों से नकदी निकालने या बैंकों में नकदी जमा करने के लिए उपयोग किए जाते हैं। टैलीप्राइम के साथ, आप नकद जमा पर्ची भी उत्पन्न कर सकते हैं। टैली आपको नोटों का मूल्यवर्ग भी प्रदान करता है जिससे आप पैसे जमा करते समय ट्रैक कर सकते हैं और उसका प्रिंट ले सकते हैं।


Journal Voucher in tally 

जर्नल वाउचर का उपयोग व्यवसायों द्वारा उनके व्यावसायिक प्रकारों के आधार पर कई उद्देश्यों के लिए किया जाता है। कुछ एकाउंटेंट उनका उपयोग खरीद और बिक्री के लिए भी करते हैं। एकाउंटिंग और इन्वेंट्री जर्नल वाउचर दोनों ही टैलीप्राइम में उपलब्ध हैं, जो नया संस्करण है जिसने टैली.ईआरपी 9 को बदल दिया है। इन्वेंटरी जर्नल वाउचर का उपयोग इन्वेंट्री को समायोजित करने या एक गोदाम से दूसरे गोदाम में इन्वेंट्री की आवाजाही के लिए किया जा सकता है।


Credit Note Voucher for tally voucher entry practice pdf

क्रेडिट नोट वाउचर आमतौर पर बिक्री रिटर्न के लिए उपयोग किया जाता है। क्रेडिट नोट पास करते समय, आप मूल चालान संख्या भी देख सकते हैं। एक पार्टी के चयन पर, Tally.ERP 9 डिफ़ॉल्ट रूप से आपको उन सभी चालानों को दिखाएगा जो आसान संदर्भ के लिए विशेष पार्टी के खिलाफ उठाए गए हैं।


Debit Note Voucher in Tally

डेबिट नोट का उपयोग खरीद रिटर्न के लिए किया जाता है। Tally.ERP 9 के साथ, उपयोगकर्ता या तो डेबिट नोट को वाउचर के रूप में या इनवॉइस के रूप में पास कर सकता है, जहां इन्वेंट्री वैल्यू भी प्रभावित होती है। आप मूल चालान संख्या का विवरण भी प्रदान कर सकते हैं।


inventory vouchers in tally erp 9 pdf in hindi 

Physical Stock Verification

भौतिक स्टॉक सत्यापन के दौरान, इन्वेंट्री गणना में परिवर्तन के मामलों में, पुस्तकों में भी परिवर्तनों को अपडेट करना होगा।


आम तौर पर, व्यवसाय मासिक, त्रैमासिक या वार्षिक आधार पर पुस्तकों के अनुसार उपलब्ध स्टॉक के साथ स्टॉक का मिलान करने के लिए ऐसा करते हैं। टैली के साथ आप इन्वेंट्री को समायोजित करने के लिए बस एक वाउचर बना सकते हैं।


Material In and Material Out Voucher

जॉब वर्क के लिए भेजी गई इन्वेंट्री और जॉब वर्क के बाद प्राप्त इन्वेंट्री को ट्रैक करने के लिए मैटेरियल इन और मैटेरियल आउट वाउचर टैलीप्राइम में उपलब्ध हैं। इन वाउचर का उपयोग करके, आप आसानी से सभी कार्य कार्यों में इन्वेंट्री का अवलोकन प्राप्त कर सकते हैं।


Delivery Note and Receipt Note Vouchers in Tally

जैसा कि नाम से पता चलता है, डिलीवरी नोट वाउचर का उपयोग माल की डिलीवरी को रिकॉर्ड करने के लिए किया जा सकता है। कभी-कभी, उन्हें डिलीवरी चालान के रूप में भी जाना जाता है। डिलीवरी नोट पास करते समय, आप ट्रांसपोर्टर विवरण जैसे लॉरी नंबर, प्रेषण दस्तावेज़ संख्या, लदान का बिल आदि प्रदान कर सकते हैं। इसी तरह, जब आप आपूर्तिकर्ताओं से खेप प्राप्त करते हैं तो आप रसीद नोट बना सकते हैं।

0 Comments